जब स्कोडा ऑटो इंडिया ने आधिकारिक रूप से अपने ऑक्टाविया RS को फिर से लॉन्च करने की घोषणा की, तो कार प्रेमियों की धड़कनें तेज़ हो गईं। यह उत्सवपूर्ण खबर 6 अक्टूबर 2025 को ऑनलाइन बुकिंग खुलने और 17 अक्टूबर 2025 को कीमत घोषित करने के साथ आती है, जबकि डिलीवरी 6 नवम्बर 2025 से शुरू होगी। भारत में इस हाई‑परफॉर्मेंस सेडान की वापसी सिर्फ नई कार नहीं, बल्कि एक साहसिक विरासत की पुनःज्वलन है।
ऑक्टाविया RS का भारत में पहला कदम 2004 में था, जब यह देश की पहली टर्बो‑पेट्रोल पेज़ेंट कार बनकर आया। उस समय यह ‘रैली स्पोर्ट’ का प्रतीक था, और कार के उत्साही इसे केवल तेज़ गति ही नहीं, बल्कि मोटरस्पोर्ट की भावना के साथ जुड़ा महसूस करते थे। अप्रैल 2023 में बीएस‑6 फेज‑2 के कारण मॉडल को अचानक बंद कर दिया गया, जिससे कई फैन निराश हुए। अब 2025 में फिर से आने वाला यह मॉडल न केवल उसी उत्साह को दोबारा लाएगा, बल्कि नई तकनीक और सुधारों के साथ एक सीमित संस्करण के रूप में पेश किया जाएगा।
नया ऑक्टाविया RS 2025 2.0‑लीटर TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से सुसज्जित है जो 265 बीएसपी और 370 एन·मी टॉर्क उत्पन्न करता है। सात‑स्पीड DSG (डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मिलकर यह कार 0‑100 किमी/घंटा केवल 6.6 सेकंड में छू लेती है और टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा तक जा सकती है।
सबसे बड़ी बात यह है कि इस संस्करण की केवल 100 यूनिट्स ही भारत में उपलब्ध होंगी, और सभी यूनिट्स चेक गणराज्य के स्कोडा कारखानों से आयातित होंगी। सीमित संख्या के कारण अग्रिम बुकिंग की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी, जिससे ग्राहकों को सीधे कंसाइनमेंट पर नज़र रखने की सुविधा मिलेगी।
साक्षात्कार में आशिष गुप्ता, ब्रांड डायरेक्टर, स्कोडा इंडिया के, ने कहा, “ऑक्टाविया RS का फिर से भारत में आना हमारे लिए गर्व की बात है। प्रदर्शन‑कार के उत्साही लगातार मांग कर रहे थे, और हमने इस सीमित संस्करण के माध्यम से उन्हें एक अनूठा विकल्प दिया है।” उन्होंने यह भी जोड़ा कि इस मॉडल को भारत में 25 साल के उपस्थिति के साथ पेश करना कंपनी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।
स्पेसिफिकेशन ब्रीफ़ के अनुसार, स्कोडा ने कहा कि कार का ट्यूनिंग और सस्पेंशन सेट‑अप मूल मॉडलों से अधिक रेस‑ट्रैक तैयार किया गया है, पर रोज़मर्रा की ड्राइविंग में भी आराम प्रदान करता है। इस बात को लेकर कई ऑटो‑एनालिस्ट ने कहा कि “स्कोडा ने एक सही संतुलन बनाया है—रैली‑स्पोर्ट DNA को भारतीय सड़क स्थितियों में फिट किया है।”
ऑक्टाविया RS के लॉन्च की तारीख नजदीक आती ही, कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय निर्माताओं ने भी अपने आगामी मॉडल्स की झलक दिखा दी। महिंद्रा ने 2025 के लिए बोलेरो और बोलेरो नियो के अपडेटेड वर्ज़न तैयार किए हैं, जिसमें नई ग्रिल, एयर डैम और बेहतरीन इंफ़ोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। थार का फेशिएड भी उसी महीने तय है, जहाँ नई ग्रिल और अपडेटेड बम्पर को प्रमुख बदलाव कहा गया है।
ह्यूंडाई भी अपना रिफ्रेश्ड वेन्यू पेश करने वाला है, जिसमें नई अलॉय व्हील्स, बड़े टचस्क्रीन एवं कनेक्टेड कार फीचर्स का इंटेग्रेशन होगा। इन सभी लॉन्चों का लक्ष्य इंधन दक्षता, टेक्नोलॉजी अपग्रेड और फैस्ट वैल्यू प्राइसिंग है—जो अभी‑ही बंधक मूल्य (GST‑लेवल) समायोजन के कारण बाजार में सौदेबाजी को और सुगम बना रहा है।
ऑक्टाविया RS के पुनःआगमन का सबसे बड़ा असर ग्राहकों के ब्रांड एंगेजमेंट में दिखेगा। फिर भी, केवल 100 यूनिट्स होने से यह प्रमुख मात्रा में बिक्री नहीं बढ़ाएगी, पर ब्रांड की छवि को निश्चित रूप से ऊँचा उठाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि “जब एक प्रीमियम वर्कस्पेस ब्रांड सीमित एडीशन लॉन्च करता है, तो वह पूरे पोर्टफ़ोलियो को ध्यान में रखकर, नए ग्राहक वर्ग को आकर्षित कर सकता है।”
उत्सव‑सीज़न (अक्टूबर‑नवम्बर) में कार डीलरशिप पर भी इस कार की दिखावट ने पहले से ही ग्राहकों को आकर्षित किया है। कई डीलरशिप में बिना कवर वाली यूनिट्स देखे जा रहे हैं, और टेलीविज़न विज्ञापनों में भी इस मॉडल की झलक मिलेगी।
ऑक्टाविया RS की बुकिंग 6 अक्टूबर को खुलने के बाद, स्कोडा की टीम सोशल मीडिया और ऑनलाइन फ़ोरम पर सक्रिय प्रतिक्रिया की निगरानी करेगी। डिलिवरी प्रक्रिया में यदि कोई देरी या कस्टम क्लियरेंस समस्या आती है, तो कंपनी ने कहा है कि वह ग्राहक को समय‑समय पर अपडेट प्रदान करेगी। साथ ही, स्कोडा ने संकेत दिया है कि 2026 में भी नई‑नवीन तकनीकों, जैसे हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक वर्ज़न, को भारतीय बाजार में लाने की संभावनाएं मौजूद हैं।
स्कोडा ने 1995 में भारत में अपना पहला कदम रखा, और 1999 में स्कोडा फॉक्स को लॉन्च किया। 2004 में ऑक्टाविया RS लाने से यह पहली टर्बो‑पेट्रोल सेडान बन गया। उस समय ही कई युवा कार-प्रेमियों ने इसे “भारतीय रैली‑स्पोर्ट का प्रतीक” कह कर अपनाया। 2025 में फिर से इस वैनगार्ड को लाना, स्कोडा का 25‑वर्षीय जश्न मनाने का एक ही तरीका हो सकता है, जबकि कंपनी 130 साल की वैश्विक विरासत को भी सम्मान देती है।
स्कोडा ने कीमत की घोषणा 17 अक्टूबर 2025 को करने का वादा किया है। अनुमानित रूप से यह प्रीमियम सेडान सेगमेंट में ₹30‑35 लाख के बीच होगी, लेकिन सटीक मूल्य आधिकारिक तौर पर सामने आएगा।
ऑक्टाविया RS केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से उपलब्ध होगी। पहले-आओ‑पहले-पाओ के आधार पर, अभ्यर्थियों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और स्कोडा के आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
डिलीवरी 6 नवम्बर 2025 से शुरू होगी, और पहले खरीददारों को लगभग दो‑तीन हफ्ते के भीतर कार मिलने की संभावना है।
हां, नई मॉडल में एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन‑कीपिंग असिस्ट और 13‑इंच टचस्क्रीन सहित उन्नत इन्फोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। साथ ही, 6 एयरबैग और अडवांस्ड ब्रेक असिस्ट जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भी मानक रूप में उपलब्ध होंगी।
ह्यूंडाई के i20 N, मारुति सुजुकी की मानहट्टन Ciaz Turbo और किआ के Seltos Turbo जैसे मॉडल इस श्रेणी में प्रतिद्वंद्वी बन सकते हैं। हालांकि, ऑक्टाविया RS का रैली‑स्पोर्ट DNA इसे एक अलग वर्ग में रखता है।
Mohamed Rafi Mohamed Ansari
स्कोडा ने ऑक्टाविया RS को सीमित संस्करण में वापस लाने का फ़ैसला सराहनीय है। यह मॉडल 2.0‑लीटर टर्बो इंजन के साथ 265 बीएसपी की पॆवर देता है। केवल 100 यूनिट्स की उपलब्धता इसे एक्सक्लूसिव बनाती है। संभावित खरीदारों को ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया में सावधानी बरतनी चाहिए।